गौवंश संवर्धन हेतू हरियाणा सरकार गौशालाओं को बना रही है आत्मनिर्भर – श्रवण गर्ग

सत्यखबर, सफीदों (महाबीर मित्तल) – हरियाणा सरकार गौवंश रक्षा व संवर्धन हेतू अनेक प्रकार की सहायताएं प्रदान करके गौशालाओं को आत्मनिर्भर बना रही है। वे नगर के जींद रोड़ स्थित श्री गौशाला में बतौर मुख्यातिथि गौभक्तों को संबोधित कर रहे थे। गौशाला के प्रधान शिवचरण कंसल ने श्रवण कुमार गर्ग को बुके भेंट करके उनका अभिनंदन किया। इस मौके पर श्रवण कुमार गर्ग ने आयोग की ओर से 8 लाख रूपए का ड्राफ्ट गौशाला समिति के अध्यक्ष शिवचरण कंसल को सौंपा। अपने संबोधन में श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा सरकार गोवंश विकास से संबंधित अनेकों परियोजनाएं लागू कर रही हैं।

हरियाणा गौसेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला के कुशल दिशा-निर्देशन में प्रदेश की गौशालाओं के कार्यों को गति देने के लिए स्प्रे, गोबर से लकड़ी बनाने, दलिया बनाने व चारे काटने की मशीनें उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गौवंश की रक्षा के लिए गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने, नस्ल सुधार करने व गौ उत्पादों को तैयार करने पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। हरियाणा सरकार की नीतियों के अनुसार बेसहारा गौवंश को सडक़ से गौशाला व नंदीशालाओं में भेजा जा रहा है। जो गौशालाएं व नंदीशालाएं गौवंश के संरक्षण के लिए अपनी सहमति प्रदान कर रही हैं, उन्हें आयोग की ओर से विशेष अनुदान राशि दी जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि जो भी गौशाला गोपाष्टमी पर्व मनाएगी उस गौशाला को आयोग की तरफ से 21000 रूपए की विशेष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने श्री गौशाला के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह गौशाला लगभग 105 साल पुरानी है और इस गौशाला का गौवंश के रखरखाव, सफाई व्यवस्था, दुग्ध उत्पादन और नस्ल सुधार में पूरे हरियाणा में एक बड़ा नाम है।

इस मौके पर मुख्य रूप से गौशाला अध्यक्ष शिवचरण कंसल के अलावा महासचिव सतीश मंगला, नगर पार्षद पंकज मंगला, नगर पार्षद अखिल गुप्ता, सोनी गर्ग, मदन गोयल, पवन सिंगला, राकेश गोयल भोला, कैलाश गुप्ता, प्रवीण जैन, हिमलेश जैन, महावीर तायल, विश्वनाथ गोयल, ओमप्रकाश सिंगला, रामकरण शर्मा, संजय मित्तल, दिनेश गर्ग, सतनारायण जैन, लक्ष्मीनारायण सिंगला, निशांत कंसल, ललित मित्तल, महाबीर मित्तल, अजय सिंगला, दिनेश गर्ग, विनोद गर्ग, देवेंद्र गर्ग, विजय गर्ग, सुमित गर्ग व विशाल गोयल सहित अन्य गौभक्त मौजूद थे।

error: Copy... Paste is not allowed...