भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को 95 रनों से हराया : टीम इंडिया की उस हार से निराश फैंस को भारतीय महिला टीम ने दी खुशी

सत्य खबर, ब्यूरो

भारत की महिला टीम पाकिस्तान को 95 रनों से शिकस्त देने में कामयाब रही. उसने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में कभी न हारने का अपना रिकॉर्ड बरकरार रखा. मौजूदा महिला वर्ल्ड कप में रविवार को भारतीय टीम ने जीत की हैट्रिक लगाई. कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान की पुरुष टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को हराया था. टीम इंडिया की उस हार से निराश फैंस को भारतीय महिला टीम ने खुशी दी है. 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 74 रनों पर सिमट गई. पाक टीम की ओर से कप्तान सना मीर और नाहिदा खान ही दोहरे अंकों में जा सकीं. भारत की जीत में एकता बिष्ट के स्पिन का अहम रोल रहा. उन्होंने 10 ओवर में 2 मेडन के साथ 18 रन देकर 5 विकेट झटके. अब 5 जुलाई को भारत का मुकबला श्रीलंका से होगा. एकता ने लगातार गेंदों पर विकेट निकाले

आखिरी विकेट के रूप में कप्तान सना मीर (29 रन) को मानसी जोशी ने बोल्ड किया. 51 के स्कोर पर पाकिस्तान ने दो लगातार विकेट गंवाए. नाशरा संधू (1 रन) का विकेट लेने के बाद एकता बिष्ट ने अगली ही गेंद पर डायना बेग (0) को बोल्ड कर दिया. इसके साथ ही एकता ने अपना पांचवां विकेट हासिल किया, पाक को नौवां झटका लगा. इससे पहले नाहिदा खान (23 रन) के क्रीज पर टिकने की कोशिश को हरमनप्रीत कौर ने नाकाम किया. भारत ने 44 के स्कोर पर सातवीं सफलता हासिल की. इससे पहले नैन आबिदी (5 रन) को दीप्ति शर्मा ने बोल्ड किया, पाक को पांचवां झटका लगा. इसके बाद अस्माविया इकबाल (0) को मानसी जोशी ने चलता किया. 26 के स्कोर पर पाकिस्तान का छठा विकेट गिरा.

एकता बिष्ट ने पाकिस्तान की कमर तोड़ी

पाकिस्तान को पारी की शुरुआत में ही भारत ने लगातार झटके दिए. सबसे पहले एकता बिष्ट ने अपने स्पिन के जरिए आएशा जफर (1 रन) को एलबीडब्ल्यू कर दिया. 1 के स्कोर पर पाकिस्तान का पहला विकेट गिरा. इसके बाद झूलन गोस्वामी ने जावेरिया खान (6 रन) को अपनी पेस से एलबीडब्ल्यू कर दिया. 8 के स्कोर पर पाकिस्तान का दूसरा विकेट गिरा. झूलन को इस वर्ल्ड कप में पहली सफलता मिली. एकता बिष्ट ने अपनी फिरकी से एक और विकेट निकाला. 9 के स्कोर पर सिद्रा नवाज (0) भी एलबीडब्ल्यू होकर पैवेलियन लौटीं. 14 के स्कोर पर इरम जावेद (0 ) भी एकता की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गईं.

भारत ने 170 रनों का टारगेट रखा

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के के 11वें मैच में भारत ने पाकिस्तान को 170 रनों का टारगेट दिया. भारत की महिलाएं निर्धारित 50 ओवर में 169/9 रन बना पाई. पाकिस्तान की ओर से नाशरा संधू सबसे सफल गेंदबाज साबित हुईं. उन्होंने अपनी फिरकी से 10 ओवर में 26 रन 4 विकेट चटकाए. सादिया यूसुफ को भी दो विकेट मिले. भारत की ओर से पूनम राउत ने सर्वाधिक 47 रन बनाए, जबकि सुषमा वर्मा ने 33 रनों की पारी खेली. भारतीय पारी का एकमात्र छक्का सुषमा के बल्ले से आया.

पूरी लय में नहीं दिखी भारत की बैटिंग

झूलन गोस्वामी (14 रन) को क्रीज पर जमने की कोशिश की, लेकिन नाशरा संधू ने उन्हें बोल्ड किया. 145 के स्कोर पर भारत का सातवां विकेट गिरा. तेजी दिखा रहीं सुषमा वर्मा (33 रन) को अस्माविया इकबाल ने कैच कराया. आठवां विकेट 159 पर गिरने के बाद 161 के स्कोर पर भारत को 9वां झटका लगा. एकता बिष्ट (1 रन) रन आउट हुईं. इससे पहले हरमनप्रीत कौर (10 रन) भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाईं. उन्हें सादिया यूसुफ ने अपनी फिरकी का शिकार बनाया. कप्तान सना मीर ने वह कैच लपका. 107 के स्कोर पर भारत को पांचवां झटका लगा. मोना मेषराम (6 रन) भी 111 रन के स्कोर पर चलती बनीं. सादिया ने उन्हें बोल्ड किया.
नाशरा संधू ने दिए लगातार झटके

कप्तान मिताली राज ( 8 रन) भी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरीं. 93 के स्कोर पर नाशरा संधू ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर भारत को तीसरा झटका दिया. इसके बाद ही 94 के स्कोर पर टीम इंडिया का चौथा विकेट गिरा. दीप्ति शर्मा (28 रन) भी नाशरा के गेंद पर लपक ली गईं. इससे पहले पूनम राउत ( 47 रन) और दीप्ति ने पारी संवारने की भरपूर कोशिश की. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 67 रनों की पार्टनरशिप हुई. 74 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा. पूनम को नाशरा ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया.स्मृति मंधाना और पूनम राउत ने पारी की शुरुआत की. लेकिन 7 के स्कोर पर मंधाना (2 रन) का विकेट गिरा. उन्हें डायना बेग ने एलबीडब्ल्यू किया. मीडियम पेसर डायना का वनडे करियर का यह पहला विकेट रहा.

भारत ने टॉस जीता, बैटिंग ली

भारत की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी. भारत ने टीम में एक बदलाव किया. ऑलराउंडर शिखा पांडे की जगह मीडियम पेसर मानसी जोशी को मौका दिया गया है. लगातार दो जीत के साथ भारत के हौसले बुलंद रहे. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को हराने के बाद भारतीय महिलाएं अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी को हराकर अपनी जीत की हैट्रिक पूरी की. उधर, पाक की महिला टीम अपने तीनों मुकाबले हार चुकी है.

टीम इंडिया का वनडे में ‘परफेक्ट टेन’

पुरुषों की तरह भारतीय महिला टीम ने भी पाकिस्तान पर अपना दबदबा कायम रखा है. वर्ल्ड कप में अबतक हुए तीनों मुकाबलों (2009, 2013, 2017) में तीनों ही बार भारत ने बाजी मारी है. ओवरऑल वनडे की बात करें, तो भारत ने पाकिस्तान (2005-17) को सभी 10 मैचों में मात दी है. महिला वनडे मैचों में भारत को पाकिस्तान की टीम आज तक हरा नहीं सकी है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Copy... Paste is not allowed...